---Advertisement---

HOBBLE – BOBBLE – CLAAS – 7TH

|
Facebook
Class - 7TH - HOBBLE - BOBBLE - SchoolStuffs36garh
---Advertisement---

नमस्कार शिक्षक साथियों / पाठकों 

यह मज़ेदार कविता “हॉबल-बॉबल” (Hobble – Bobble ) छोटे बच्चों के लिए बहुत अच्छी है क्योंकि यह अजीबोगरीब स्थितियों ( उल्टे – पुल्टे ) के साथ खेल – खेल में उनकी कल्पना और सोचने की क्षमता को बढ़ाती है। कविता से संबंधित नीचे कुछ शिक्षण विचार (Teaching Teaching Ideas ) और शिक्षण सामग्री (TLMs) प्रस्तुत है जिससे आप कविता को मजेदार और रोचक बना सकते हैं – 

    HOBBLE-BOBBLE – This is a funny poem taken from ‘The Singing Grammar’. It has a few familiar verbs that have been used in an amusing way. Children are expected to comprehend it correctly and enjoy the poem. Reading the poem properly would make it all the more enjoyable. 

      SCHOOLSTUFFS36GARH

      📚 PHONETIC TRANSLITERATION AND AUDIO

      I woke up this morning
      ( आई वोक अप दिस मोर्निंग )
      And I got into bed,
      ( एंड आई गोट इंटू बेड )
      Then I ate a cup of tea
      (देन आई ऐट अ कप ऑफ़ टी )
      And drank a slice of bread,
      (एंड ड्रेन्क अ स्लाइस ऑफ़ ब्रेड )

      I went to the bus stop

      ( आई वेंट टू द बस स्टॉप )

      And caught the train to school,

      ( एंड कॉट द ट्रेन टू स्कूल )

      I rode my bicycle

      ( आई रोड माय बाइसिकल )

      In the swimming pool.

      ( इन द स्विमिंग पूल )

      Some one broke the telephone

      ( सम वन ब्रोक द टेलीफोन )
      So then I rang my friend,
      ( सो देन आई रेंग माय फ्रेंड )
      We went to the football field
      ( वी वेंट टू द फुटबॉल फील्ड )
      And swam from end to end.
      ( एंड स्वाम फ्रॉम एंड टू एंड ) 

       

      I came here this evening
      आई केम हियर दिस इवनिंग )
      And watched the radio,
      ( एंड वाच्ड द रेडियो )
      I lay down on the ceiling
      ( आई ले डाउन ऑन द सीलिंग )
      And read a video.
      ( एंड रेड अ विडियो )

      Oh! What a crazy day !
      ( ओह्ह व्हाट अ क्रेजी डे )
      Oh! What a crazy day !
      ( ओह्ह व्हाट अ क्रेजी डे )

      SCHOOLSTUFFS36GARH

       TEACHING IDEAS - शिक्षण विचार

      • चर्चा ( DISCUSSION ): कविता पढ़ने के बाद, इस बारे में चर्चा करें कि क्या समझ में आता है और क्या नहीं। उदाहरण के लिए इस तरह के प्रश्न पूछें “क्या आप एक कप चाय खा सकते हैं?” या “क्या आप पूल में बाइक चला सकते हैं?”। इस प्रकार के प्रश्न छात्रों के सोच और समझ को विकसित व प्रोत्साहित करता है।
      • वास्तविक बनाम काल्पनिक ( REAL vs IMAGINARY ): कविता में प्रत्येक मज़ेदार क्रिया के लिए वास्तविक जीवन की गतिविधियों की एक सूची बनाएं (उदाहरण के लिए, चाय के बजाय टोस्ट खाएं, पूल के बजाय जमीन पर बाइक चलाएं)। इससे छात्रों में वास्तविक और काल्पनिक की अवधारणा को समझने में मदद मिलेगी । 
      • स्वयं की रचना ( Own Creativity ): छात्रों को “हॉबल-बॉबल” से प्रेरित होकर अपने स्वयं के मज़ेदार वाक्य या छोटी कविताएँ लिखने के लिए चुनौती दिया जा सकता है यह उनके रचनात्मकता और भाषा कौशल को विकसित करने में मदद करेगा । 
      • अभिनय ( Acting ) : कविता की कुछ क्रियाओं (जागना, बाइक चलाना) पर छात्रों को अभिनय करने को कहें, इस प्रकार की गतिविधियाँ छात्रों को सीखने एवं अवधारणाओं को अवधारण में मदद करता है।
      SCHOOLSTUFFS36GARH

       TLMs - शिक्षण सामग्री

      आप छात्रों के शैक्षणिक एवं मानसिक विकास हेतु विभिन्न शिक्षण सामग्रियों (TLMs) का उपयोग कर इस कविता को और मज़ेदार बना सकते हैं | यहाँ इस कविता के लिए कुछ शिक्षण सामग्री (TLMs) तैयार किया गया है, आशा है आप सभी को अच्छा लगेगा – 

      • क्रम कार्ड ( Sequence Card ): कविता के चित्रों या वाक्यांशों के साथ कार्ड बनाएं जो आपस में मिले हुए हों। छात्रों को घटनाओं को सही क्रम में मिलान करने को कहें । छात्र कविता में घटनाओं के सही क्रम से मिलान करने के लिए कार्डों को पुनर्व्यवस्थित कर सकते हैं (उदाहरण के लिए, बिस्तर की तस्वीर, “मैं आज सुबह उठा”)।
      • मिलान खेल (Matching Games): सामान्य गतिविधियों (जागना, नाश्ता करना) के चित्रों वाले कार्ड और कविता की गड़बड़ गतिविधियों (चाय खाना, पूल में बाइक चलाना) के चित्रों वाले कार्ड बनाएं। छात्र सामान्य गतिविधियों को उनके अजीबोगरीब समकक्षों से मिला सकते हैं।
      • चित्रण (Illustration ): छात्रों को कागज की शीट और क्रेयॉन/मार्कर प्रदान करें। छात्र कविता के अपने पसंदीदा दृश्य को चित्रित कर सकते हैं या कविता से प्रेरित होकर अपना खुद का मज़ेदार दृश्य बना सकते हैं।
      • क्रिया कार्ड (Action Cards : कविता की अजीबोगरीब क्रियाओं के आधार पर निर्देशों वाले कार्ड बनाएं (उदाहरण के लिए, “पूल में बाइक चलाओ”)। छात्र अपने सहपाठियों से निर्देश अनुसार अनुमान लगाने को कहें, अनुमान के आधार पर छात्र अभिनय कर सकते हैं।
      SCHOOLSTUFFS36GARH

      और पढ़ें ...

      THE RAVEN AND THE FOX - SCHOOLSTUFFS36GARH
      |
      by SCHOOL STUFFS 36GARH
      HOMOPHONES - SCHOOL STUFFS 36GARH
      |
      by SCHOOL STUFFS 36GARH
      A-BOTTLE-OF-DEW-SCHOOL-STUFFS-36GARH
      |
      by SCHOOL STUFFS 36GARH
      POORVI - 6TH - SCHOOLSTUFFS36GARH
      |
      by SCHOOL STUFFS 36GARH

      Leave a Comment